दक्षिणी निगम ने स्वच्छ सर्वेक्षण रैंकिंग 2021 में सुधार के लिए चारों जोन की 100 से अधिक फल एवं सब्जी मार्किट में स्वच्छता अभियान चलाया गया


दक्षिणी निगम ने स्वच्छ सर्वेक्षण रैंकिंग 2021 में सुधार के लिए चारों जोन की 100 से अधिक फल एवं सब्जी मार्किट में स्वच्छता अभियान चलाया गया
व्यापारियों, नागरिकों और सफाई कर्मचारियों ने मिलकर कचरा हटाने में सहयोग दिया
स्वच्छ सर्वेक्षण रैंकिंग 2021 में सुधार के लिए दक्षिण निगम अधिक से अधिक इलाकों में स्वच्छता गतिविधियां संचालित कर रहा है। अतिरिक्त आयुक्त रमेश वर्मा ने बताया कि सफाई अभियानों से स्वच्छ भारत मिशन की मूल भावना के अनुरूप शहर को कचरा मुक्त करने का काम पूरा किया जा सकेगा।
दक्षिण निगम ने चारों जोन की 100 प्रमुख फल एवं सब्जी मार्किट में सघन स्वच्छता अभियान चलाए जा रहे है। इन स्वच्छता अभियान की विशेषता यह रही कि हटाए गए कूड़े और कचरे को उसी समय वहां से प्रबंधन के लिए ले जाया गया। इस तरह के व्यापक अभियान से निगम को अपना स्वच्छता का स्तर बढ़ाने में मदद मिली। स्वच्छता अभियान के दौरान लिटर पिकर जैसी आधुनिक मशीनों का भी इस्तेमाल किया गया।
स्वच्छ भारत अभियान के नोडल अधिकारी श्री राजीव जैन ने कहा कि इस स्वच्छता अभियान में व्यापारियों, नागरिकों और सफाई कर्मचारियों ने मिलकर कूड़ा कचरा हटाने, प्लास्टिक की थैलियों का इस्तेमाल रोकने का संदेश देने और व्यापक जागरूकता विकसित करने का काम किया। व्यापारी वर्ग को बताया गया कि उनकी मार्किट स्वच्छ और सुंदर बन जाने से ग्राहक अधिक आयेंगे और उनका व्यापार बढ़ेगा। जिन मार्किटों में सफाई अभियान चलाया गया उनमें कुछ प्रमुख हंै- पंजाबी बाग, मालवीय नगर, टैगोर गार्डन फल मार्किट, छोटी सब्जी मंडी, उŸाम नगर फल मार्किट,ओखला सब्जी मंडी,गोविंद पुरी मार्किट, खानपुर मार्किट,पालम मार्किट,सोम बाजार नजफगढ़, ककरौला मार्किट, तिलक नगर सब्जी मंडी, आर.के पुरम में फल और सब्जी मंडी, विकासपुरी सब्जी मंडी, विकासपुरी मुर्गा मार्किट, राजौरी गार्डन मार्किट।