ओखला में मच्छरों ने आतंक मचा रखा है: अरफ़ा


ओखला में मच्छरों ने आतंक मचा रखा है: अरफ़ा

Mosquitoes have created nuisance in Okhla, according to Advocate and activist Aarfa Khanam. This is what she wrote on her timeline more than 20 hours ago: “ओखला में मच्छरों ने आतंक मचा रखा है। ओखला में गंदगी कूड़े का ढेर जगह जगह देखने को मिल जाएगा, अब तक ना ओखला में एमसीडी द्वारा दवाई का छिड़काव हुआ ना साफ सफ़ाई के कोई पुख़्ता इंतजाम किए जा रहें है। ओखला में कूड़े के ढेर के पास कई अस्पताल और स्कूल भी है पार्षद साहब से गुज़ारिश है जल्द दवाई का छिड़काव कराएं। और अलशिफा के पास जो कूड़े का अंबार लगा हुआ है उसे भी जल्द साफ़ करवाएं।”

https://www.facebook.com/permalink.php?story_fbid=1395886324106507&id=100010554571867

नेता सदन, दक्षिणी निगम नरेन्द्र चावला ने आम आदमी पार्टी द्वारा फोगिंग को लेकर दक्षिणी निगम पर लगाये आरोपो को खारिज करते हुए कहा कि आप नेताओं द्वारा बेबुनियाद और आधारहीन आरोप लगाये जा रहे है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार के पी.डब्ल्यू.डी और बाढ़ व सिंचाई विभाग द्वारा नालों की सफाई नही की जा रही है जिस कारण मच्छर प्रजनन बढ़ रहा है।

“उन्होंने कहा आप नेताओं नगर निगमों पर आरोप लगाया है कि नगर निगम मच्छर को नियंत्रित करने के लिये फोगिंग अभियान शुरू नही कर रहा है, जब की सच्चाई यह है कि तीनों नगर निगमों को एन.जी.टी के निर्देशों के पालन करते हुये उचित समय पर कार्रवाई करती है। उन्होंने कहा कि फोगिंग को शुरू करने से पहले तकनीकी टीम द्वारा विचार-विमर्श किया जाता है, जिसमें कई मापदंड़ों जैसे कि पर्यावरण, स्वास्थ्य, मौसम को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया जाता है।”

नेता सदन नरेन्द्र चावला ने कहा कि तीनो नगर निगम लगातार नालों में दवाईयों का छिड़काव कर रहा है, लेकिन नालों में जमा गाद और कचरे के कारण मच्छर प्रजनन  लगातार बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि हमारे डीबीसी कर्मचारी कोरोना काल में भी घर-घर जाकर मच्छर जनित बीमारियों के नियंत्रण के लिये निरंतर प्रयासरत है और हमारे प्रयासों से ही ड़ेगू  के मामलों में उल्लखनीय कमी दर्ज की गयी है।

“दक्षिणी निगम सीमित संसाधनों और फंड़ की कमी के बावजूद भी  नागरिकों को बेहतर जन सुविधाए प्रदान करने का प्रयास कर रही है और दिल्ली सरकार फंड़ में लगातार कटौती कर  नगर निगम के कार्यों को बाधित कर रही है।”